Breaking News

अगर पेट साफ नहीं होता तो करे ये 5 उपाय



नमस्ते दोस्तों
khabar4you.com में एक बार फिर से  आपका बहुत बहुत स्वागत है। आजकल दौड़भाग से भरी जिंदगी में पेट साफ ना होना लोगो के लिए आम समस्या बनती जा रही है। आजकल लोग कही भी किसी भी जगह पर फ़ास्ट फ़ूड या जंक फ़ूड ज्यादा खाते रहते है। साथ ही साथ खाने पिने का समय और सोने  जागने का समय भी बदल गया है मतलब  लोगो का रूटीन बदल गया  है।जिसकी वजह से लोगो में कब्ज की समस्या बढ़ती जा रही है। आज हम आपको ऐसे 5 घरेलु उपाय बताने जा रहे है जिससे आपका पेट अच्छी तरह से साफ हो जायेगा और इसके रोजाना सेवन करने से पुरानी से पुरानी कब्ज से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जायेगा। 

(1 ) अलसी 

अलसी के बीजो को किसी भी मौसम में खा सकते है। इसमें अत्यधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसमें विटामिन मैग्नीशियम पोटेशियम आयरन व ओमेगा 3 जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अलसी कब्ज को दूर करने का बहुत ही अच्छा और सरल उपाय है। इसके लिए अलसी के बीजो को मिक्सर में पावडर बना ले और एक गिलास पानी में करीब 20 ग्राम पावडर डालकर तीन से चार घंटे तक भीगने दे। इसके बाद इसे छानकर पी  जाये। यह एक बेहद ही लाभकारी उपाय है। 

(2 ) इसबगोल 

पेट से जुडी समस्याओं को दूर करने के लिए इसबगोल भी बहुत अच्छा और सरल उपाय है। इसबगोल के बीजों और भुसीं में काफी मात्रा में म्यूसिलेज पाया जाता है जिसके अंदर मुख्य रूप से जाइलोज , एरेविनोज ,गैलेक्टोज  आदि गुणकारी तत्व पाए जाते है। अगर आप कब्ज से छुटकारा पाना चाहते है तो रात को सोते समय गुनगुने पानी में 2 चम्मच इसबगोल ले सकते है।इससे सुबह आपका पेट पूरी तरह साफ़ हो जायेगा।

(3) सौफ

कब्ज में सौंफ का इस्तेमाल भी बहुत फायदेमंद है अक्सर भारत में  सौंफ का इस्तेमाल खाना खाने के बाद किया जाता है।क्योकि इससे मुंह की बदबू दूर होती है और डाइजेशन ठीक रहता है।कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए करीब 50 ग्राम सौंफ को सुखाकर हल्का भून ले और इसे बारीक़ पीसकर एक जार में भरकर रख ले। अब इसे रोजाना रात  को सोते समय 1/2 चम्मच पावडर पानी के साथ सेवन करे।

(4 ) अंजीर 

 अंजीर ताजा और सुखा दो प्रकार से प्रयोग किया जाता है।सूखे अंजीर मे ज्यादा गुण पाये जाते है ।इसमें विटामिन ए, बी , सी, डी, बी -6, बी -12  कैल्सियम, मैग्नीशियम, और आयरन का अच्छा स्रोत है । यह पूरी तरह कोलेस्ट्रॉल फ्री होता है। 2 सूखे अंजीर को रात भर पानी में भिगोकर रखे और सुबह उसका पानी पी ले और अंजीर को अच्छे से चबाकर खा ले। रोजाना इसे सेवन करने से कब्ज की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएगी। 

(5 ) नींबू 

कब्ज की समस्या से परेशांन लोगो के लिए नींबू एक बहुत ही अच्छा उपाय है और यह प्रायः हर घरों में उपलब्ध होता है। नींबू का रस पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है जिससे भोजन को पचने में आसानी होती है। इसके लिए आप आधे नींबू के रस को निकालकर एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर उसमे एक चुटकी सेंधा नमक या आधा  चम्मच सादा नमक के साथ थोड़ा सा शहद मिलाकर इसे सुबह खाली पेट पिए। रोजाना इस उपाय करने से आपको बहुत अच्छा परिणाम मिलेगा। 

नोट : यह सभी उपाय को करने से पहले कृपया अपने डॉक्टर की सलाह लें लें। 



No comments