Breaking News

Whatsapp 2018 के 10 नए फीचर जिसको आप नहीं जानते होंगे।


www.khabar4you.com

दोस्तों क्या  आपको पता है कि WhatsApp में ऐसे कई सीक्रेट सेटिंग्स है जिसके बारे में हर किसी को पता नहीं रहता है और जिन लोगो को इन फीचर के बारे में पता होता है वो इसका फायदा उठा लेते है पर जिन लोगो को पता नहीं होता  वो इन फीचर से अनजान रहते है।  आज के इस पोस्ट में हम आपको WhatsApp के कुछ ऐसे ही  सीक्रेट फीचर के बारे में बताने वाले है जो आपके लिए बहुत ही usefull होगा।

(1) New Broadcast –

अगर आप एक ही मैसेज को बहुत से लोगो के पास भेजना चाहते है तो आप इस फीचर का यूज़ कर सकते है जैसे हम एक नार्मल ग्रुप क्रिएट करते है ठीक वैसे ही  इसमें भी हम एक ग्रुप क्रिएट कर सकते है। फर्क सिर्फ इतना है कि इसमें सिर्फ आप ही मैसेज कर सकते हो। ग्रुप का कोई भी मेंबर इसमें मैसेज नहीं कर पायेगा। और इसमें एक अच्छी बात ये है कि किसी को पता भी नहीं चलेगा कि आपने ऐसा कोई ग्रुप क्रिएट किया हुआ है।
Step  1 – सबसे पहले आप WhatsApp को ओपन कर लीजिये और ऊपरी Right Side में थ्री डॉट का निशान दिया है उस पर क्लिक करेंगे  तो एक मेनू खुल जायेगा जिसमे हम  New Broadcast  ऑप्सन को सेलेक्ट करेंगे।
Step  2 – अब आपके सामने WhatsApp की पूरी Contact  List आ जाएगी। अब जिस जिस को आप अपने ग्रुप में शामिल करना चाहते है उसे सेलेक्ट करके Right Side पर जो प्लस का निशान दिया है उस पर क्लिक करेंगे।

(2) Status Privacy

दोस्तों अगर आप अपनी स्टोरी या स्टेटस को प्राइवेट रखना चाहते है तो आपको Status Privacy वाले ऑप्शन का प्रयोग करना चाहिए।
Step 1 – सबसे पहले आप status वाले ऑप्शन को सेलेक्ट कीजिये और दांयी तरफ ऊपर कोने में थ्री डॉट पर क्लिक करके Status Privacy को सेलेक्ट कर लीजिये।
Step 2 -अब आपके सामने तीन ऑप्शन आ जायेगा।  पहले  ऑप्शन का  प्रयोग करने पर आपका स्टेटस वही लोग देख पाएंगे जो आपके contact list में है। अगर आप दूसरे ऑप्शन का प्रयोग करते है और आप जिन जिन लोगो को सेलेक्ट करते है वो लोग आपके स्टेटस या स्टोरी नहीं देख पाएंगे। और अगर आप तीसरे ऑप्शन का प्रयोग करते है  और आप जिन जिन लोगो को सेलेक्ट करते है केवल वही  लोग आपके स्टेटस या स्टोरी  देख पाएंगे।

(3) Group Reading Detail

दोस्तों अगर आप ये जानना  चाहते है कि ग्रुप में आपके द्वारा भेजे गए मैसेज को किन किन लोगो ने पढ़ा है या देखा है तो आप इस ऑप्शन का प्रयोग कर सकते हो।
Step 1 – सबसे पहले आप अपने ग्रुप में चले जाइये और मैसेज को सेलेक्ट करके ऊपर Info का निशान दिया है उस पर क्लिक कीजिये।
Step  2 – अब देखिये Read By के नीचे आपको उन लोगो का लिस्ट मिलेगा जिन लोगो ने आपके मैसेज को पढ़ लिया है और Delevered To  के नीचे आपको उन लोगो का लिस्ट  मिलेगा जिन लोगो ने  आपके मैसेज को नहीं पढ़ा है या नहीं देखा है।

(4) Font Change

दोस्तों अगर चैटिंग करते समय अपने font का स्टाइल change करना चाहते है तो वो भी कर सकते है ।
Step 1– जैसे अगर आप bold या गाढ़े रंग में लिखना चाहते है तो उसके लिए सबसे पहले आप अपने चैट पर चले जाइये और टाइप कीजिये *word* तो यह बोल्ड स्टाइल में हो जायेगा ।
Step 2– अगर आप Italic स्टाइल में लिखना चाहते है तो आपको वर्ड के आगे और पीछे अंडरस्कोर ( _ ) का चिन्ह लगाकर स्पेश देंगे तो Italic स्टाइल में हो जायेगा। जैसे _word_

(5) Email Chat

दोस्तों अगर आप अपने चैट को Email करना चाहते है तो आप Email Chat वाले आप्शन का प्रयोग कर सकते है।
Step 1– इसके लिए आप सबसे पहले दांयी तरफ ऊपरी कोने पर जो थ्री डॉट दिया है उस क्लिक करेंगे।
Step 2– अब more पर क्लिक कीजिये फिर email chat को सेलेक्ट कीजिये।
Step 3– अब आपके सामने दो आप्शन आएगा । पहला Without media इस आप्शन को प्रयोग करेंगे तो आप केवल अपने चैट को ही ईमेल कर सकते है।और दूसरा Attach media इस आप्शन का यूज़ करने से आप अपने चैट के साथ साथ फ़ोटो या वीडियो भी ईमेल कर सकते है।

(6) Custom Notification

दोस्तों अगर आप अपने किसी खास दोस्त या फैमिली मेंबर के लिए अलग से Notification Tone चाहते है  तो आप इस आप्शन का प्रयोग कर सकते है। इससे जब भी आपके दोस्त का मैसेज आएगा तो Whatsapp ओपन किये बिना ही आपको पता चल जायेगा
Step 1– आप जिसके लिए भी notification tone चाहते है उसके चैट पर चले जाइये और ऊपर जहाँ पर उसका  नाम लिखा है वहां क्लिक कीजिये।
Step 2– custom notification  पर क्लिक कीजिये और use custom notification के सामने राइट का निशान लगाइये।
Step 3– राइट का निशान लगाते ही सारे आप्शन हाईलाइट हो जायेंगे । अब आप notification tone पर क्लिक कीजिये ।
Step 4– अब आपके सामने रिंगटोन की पूरी लिस्ट आ जायेगी जिसमे आप जो रिंगटोन रखना चाहते है उसे सेलेक्ट कर लीजिये।

(7) Star Massage

दोस्तों whatsapp ग्रुप में दिन भर कोई न कोई मैसेज आते रहते है और कई बार टाइम की कमी की वजह से हम मैसेज पढ़ नहीं पाते। ऐसे में आप इस आप्शन का प्रयोग करके उस मैसेज को  सेव करके बाद में पढ़ सकते है।
Step 1– सबसे पहले आप उस मैसेज को सेलेक्ट कीजिये जिसे आप सेव करना चाहते है।
Step 2– अब ऊपर स्टार का निशान आ जायेगा ।इस पर क्लिक करेंगे तो आपका मैसेज सेव हो जायेगा।
Step 3– अब इसे पढ़ने के लिए आप चैट से बाहर आकर ऊपर थ्री डॉट पर क्लिक कीजिये और Star massage को सेलेक्ट कीजिये।
Step 4– अगर आप मैसेज को पढ़ने के बाद हटाना चाहते है तो उसके लिए मैसेज को सेलेक्ट कीजिये और फिर से स्टार पर क्लिक कीजिये।

(8) Add Shortcut

दोस्तों अगर आप Whatsapp को ओपन किये बिना ही अपने किसी दोस्त या ग्रुप में चैटिंग करना चाहते है तो आप add shortcut का प्रयोग कर सकते है
Step 1-जिसका भी शॉर्टकट बनाना चाहते है उसके चैट को ओपन कर लीजिये।और ऊपर कोने पर जो थ्री डॉट दिया है उस पर क्लिक कीजिये।
Step 2– अब More पर क्लिक कीजिये फिर add shortcut पर क्लिक कीजिये ।इससे आपके होम स्क्रीन पर एक शॉर्टकट बन जायेगा और आप Whatsapp को बिना ओपन किये ही अपने दोस्त के साथ चैट कर सकते है।

(9) Google Speaker

दोस्तों अगर आपको चैटिंग करते समय टाइप करने में कोई परेशानी होती है मतलब कि अगर आप जल्दी जल्दी टाइप नहीं कर पाते तो आप गूगल स्पीकर का प्रयोग कर सकते है।
Step 1– सबसे पहले आप चैट पर चले जाइये और टाइपिंग के लिए टैप कीजिये।
Step 2– अब कीबोर्ड के ऊपर राइट साइड में एक स्पीकर का निशान दिया है उस पर क्लिक किजिये फिर आप जो भी बोलते जायेंगे वह आटोमैटिक टाइप हो जायेगा ।

(10) Hide Online

दोस्तों अगर आप ये चाहते है कि आप ऑनलाइन आये और किसी को पता ना चले तो आप इस आप्शन का प्रयोग कर सकते है।
Step 1– सबसे पहले आप ऊपर थ्री डॉट पर क्लिक कीजिये
फिर Settings पर क्लिक कीजिये Account पर क्लिक करे और Privacy को सेलेक्ट कीजिये ।
Step 2–  अब आपके सामने एक पेज ओपन हो जायेगा जिसमे पहला आप्शन Last Seen दिया है उसे सेलेक्ट करेंगे।
Step 3– अब आपके सामने तीन आप्शन आ जायेगा जिसमे पहला है Everyone इस आप्शन का यूज करने पर आपके लास्ट सीन को कोई भी देख सकता है। दूसरा है My Contact इस आप्शन का यूज करने पर आपके लास्ट सीन को केवल वही लोग देख पाएंगे जिसका नाम आपके Contact list में है।और तीसरा है Nobody इस आप्शन का यूज करने पर आपके लास्ट सीन को कोई भी नहीं देख पायेगा।
दोस्तों आशा करता हु कि आपको यह पोस्ट जरूर पसंद आया होगा अगर पसंद आये तो इसे लाइक करे और अपने दोस्तों को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे।

No comments