Breaking News

पोस्ट ऑफिस की इस योजना से कमाए हर माह 2700 रूपये।


अगर आपके पास कुछ रकम है जिसे आप किसी जगह निवेश करके इनकम कमाना चाहते है या फिर इनकम की दृस्टि से आप निवेश के रास्ते तलाशने में लगे है तो पोस्ट ऑफिस का यह स्कीम (POMIS) आपके काम आ सकती है।

www.khabar4you.com

नमस्ते दोस्तों
khabar4you.com में एक बार से आपका बहुत बहुत स्वागत है। अगर आपके पास कुछ रकम है जिसे आप किसी जगह निवेश करके इनकम कमाना चाहते है या फिर इनकम की दृस्टि से आप निवेश के रास्ते तलाशने में लगे है तो पोस्ट ऑफिस का यह स्कीम (POMIS) आपके काम आ सकती है। इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाना पड़ता है । इस स्कीम के तहत आपकी मासिक आय फिक्स है जो आपके निवेश पर निर्भर करती है, वही आपके द्वारा जमा की गई राशि पर पूरी सुरक्षा की गारंटी भी है ।यह खाता आप अपने परिवार के किसी भी सदस्य के नाम से खोल सकते है ।यदि आप चाहे तो तो अपने बच्चे के नाम पर भी यह खाता खोल सकते है, यदि बच्चे की उम्र 10 साल से कम है तो यह खाता माता पिता की ओर से खोला  जा सकता है । जब बच्चा 10 साल का हो जायेगा तब वह इस खाते का अधिकार पा सकता है। तो आइये दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको बताते है कि आप पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम का लाभ कैसे उठा सकते है। 
 POMIS  स्कीम क्या है?
POMIS ( पोस्ट ऑफिस मंथली इन्वेस्टमेंट स्कीम ) यह सरकार की एक ऐसी योजना है जिसमे आप एक बार पैसा निवेश करेंगे तो हर माह इनकम होती रहेगी। यह स्कीम 5 साल की है पर आप चाहे तो उसी खाते के जरिये आगे भी जब तक चाहे इसकी अवधि बढ़ा सकते है।एक्सपर्ट के मुताबिक यह योजना निवेश की दृस्टि से सबसे अच्छी योजना है ।

POMIS योजना से लाभ

  • कोई भी काम किये बिना ही सिर्फ एक बार निवेश करने पर हर माह आपको एक फिक्स आय होती रहती है।
  • इस खाते को कोई भी खोल सकता है।
  • बैंक एफ डी या किसी अन्य योजना की तुलना आपको अधिक बेहतर रिटर्न मिलता है।
  • इस स्कीम के तहत ज्वाइंट खाता भी खोला जा सकता है।
  • अगर आप अपना मासिक रकम नहीं निकालते है तो वह राशि मूलधन के साथ जुड़कर आपको आगे का ब्याज मिलता रहेगा ।
  • अगर आप मेच्योरिटी से पहले पैसा निकालना चाहते है तो जमा करने के अवधि के 1 साल बाद आपको यह सुविधा मिल जाती है।
  • योजना की अवधि पूरी होने पर आपको जमा राशि पूरी मिल जाती है जिसे दोबारा निवेश करके अपने मासिक आय को नियमित रख सकते है।
  • इस स्कीम के तहत होने वाली कमाई पर किसी भी प्रकार का TDS नहीं कटता लेकिन जो मासिक ब्याज मिलता है उसकी सालाना कुल राशि पर टैक्स जुड़ता है।
Image result for post office image

कैसे होगा मासिक आय

इस योजना के मुताबिक अगर आप सिंगल खाता खोलते है तो आप अधिकतम राशि 4.5 लाख रूपये जमा कर सकते है , और अगर आप ज्वाइंट खाता खोलते है तो अधिकतम राशि 9 लाख रूपये निवेश कर सकते है। इसकी मेच्योरिटी अवधि 5 साल की होती है जिसे आप दोबारा निवेश करके इसे  रेगुलर कर सकते है।
इस स्कीम के तहत 7.3 % आपको सालाना ब्याज मिलता है इस हिसाब से अगर ब्याज की गणना किया जाय तो 4.5 लाख रूपये का सालाना ब्याज 32850 रूपये होता है जिसे अगर 12 महीने में बाँट दिया जाय तो 2737 रूपये मासिक आय प्राप्त होगी जिसे आप हर महीने प्राप्त कर सकते है। वही अगर आप ज्वाइंट खाता खोलते है और 9 लाख रूपये निवेश करते है तो इसका सालाना ब्याज 65700 रूपये होती है जिसे  12 महीने में बांटने पर 5475 रूपये की मासिक आय प्राप्त होगी।

यह खाता कैसे खोले

अपनी सुविधा के अनुसार आप किसी भी नजदीकि पोस्ट ऑफिस में जाकर  यह खाता खोल सकते है। इसके लिए आपको 2 पासपोर्ट साइज़ फ़ोटो और आधार कार्ड , राशन कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस में से किसी एक की फ़ोटो कॉपी जमा करने के बाद आप अपना खाता खोल सकते है।
आशा करता हु कि आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी। ऐसे ही उपयोगी जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहिये। और अपने सुझाव और सवाल के लिए हमें कमेंट करे और इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे। 

No comments