Breaking News

क्रिकेट से जुड़ी रोचक बातें जिसे बहुत कम लोग जानते है।



हेलो फ्रेंड्स, Khabar4you में एक बार फिर आपका बहुत बहुत स्वागत है।आज के इस पोस्ट में हम आपको क्रिकेट से जुडी कुछ ऐसे दिलचस्प बातें बताएँगे जिसे आप नहीं जानते होंगे या आप जानकर भूल गए होंगे।आज का यह पोस्ट बहुत खास है क्योकि इस पोस्ट में आपको बहुत ही अच्छी जानकारी मिलने वाली है।



थर्ड एम्पायर द्वारा आउट दिए जाने वाले पहले खिलाडी भारत के मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर है ।जी हां  क्रिक्रेट के इतिहास में जब पहली बार थर्ड एम्पायर का नियम लाया गया  तब थर्ड एम्पायर द्वारा आउट दिये जाने वाले  पहले खिलाडी सचिन तेंदुलकर थे।


सबसे तेज अर्धशतक बनाने का रिकार्ड भारत के खिलाडी युवराज सिंह के नाम है । साल 2007 में उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए 12 गेंद में ही यह कारनामा कर दिखाया था। उस मैच में युवराज सिंह ने 6 गेंद में 6 छक्का लगाये थे जिसे दर्शक कभी नहीं भूल सकते ।


सबसे ज्यादा गेंद खेलने का रिकार्ड भारत के खिलाड़ी राहुल द्रविड़ के नाम दर्ज है। राहुल द्रविड़ ने अपने क्रिकेट कैरियर में कुल 164 मैच खेल चुके है जिसमे उन्होंने 31258 गेंद का सामना किया है।


टेस्ट मैचों में पहली ही गेंद पर छक्का लगाने की उपलब्धि वेस्टइंडीज के आक्रामक बल्लेबाज किस गेल के नाम है । यह मैच साल 2012 में  वेस्टइंडीज और बांग्लादेश के बीच खेला गया था। टेस्ट मैच के इतिहास में किसी दूसरे खिलाडी ने पहली ही गेंद पर छक्का नहीं लगाया है। तो इस तरह से टेस्ट मैचों में पहली ही गेंद पर छक्का लगाने का रिकार्ड किस गेलने अपने नाम किया ।


इंग्लैण्ड के खिलाड़ी एलेक स्टिवर्ड का जन्म 8.4.63 को हुआ था । और इत्तेफ़ाक की बात ये है कि उन्होंने अपने टेस्ट मैच कैरियर में कुल 8463 रन ही बनाये है।

I
अभी तक जितने भी टेस्ट मैच हुए है उनमे से सबसे अधिक उम्र के खिलाड़ी विल्फ्रेड रोड्स रहे है। उन्होंने जब 1930 में अपना अंतिम टेस्ट मैच खेला तब उनकी उम्र 52 वर्ष 165 दिन थी।


तीन बार दोहरे शतक लगाने वाले दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज भारत के ओपनर बैट्समैन रोहित शर्मा के नाम दर्ज है। रोहित शर्मा ने अपना पहला दोहरा शतक साल 2013 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ लगाये थे और दूसरा दोहरा शतक साल 2014 में श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए लगाये थे और इसी तरह अपना तीसरा दोहरा शतक पिछले साल यानि 13 दिसंबर 2017 में श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए लगाये थे।


सबसे कम रन देकर सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के खिलाड़ी चामिंडा वास के नाम दर्ज है। उन्होंने मात्र 19 रन देकर 6 विकेट लिए थे।


सैफ अली खान के दादा इफ्तियार अली खान पटौदी एकमात्र ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने दो देशो के लिए टेस्ट मैच खेले है। वो भारत के लिए टेस्ट मैच तो खेलते ही थे पर उन्होंने इंग्लैण्ड के लिए भी टेस्ट मैच खेला हुआ है। 2 दिसंबर 1932 को इंग्लैण्ड की तरफ से उन्होंने अपना पहला टेस्ट मैच खेला जो इंग्लैण्ड और आस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था और वह 1932 से लेकर 1934 तक इंग्लैण्ड के लिए मैच खेलते रहे।


टेस्ट मैचों में 3 बार पहली ही गेंद पर आउट होने वाले खिलाड़ी सुनील गावस्कर है। जी हां सुनील गावस्कर 3 बार टेस्ट मैचों में पहली  ही गेंद पर आउट हुए है। पहली बार साल 1974 में एजबेस्टन में इंग्लैण्ड के ज्योफ अर्नाल्ड ने और दूसरी बार 1984 में कोलकाता में हुए मैच के दौरान वेस्टइंडीज के खिलाड़ी मैल्कम मार्शल ने आउट किया और तीसरी बार साल 1987 में  जयपुर में हुए मैच के दौरान पाकिस्तान के खिलाड़ी इमरान खान ने टेस्ट मैच के पहली ही गेंद में  गावस्कर को आउट कर दिया ।


क्या आपको पता है कि भारत एकमात्र ऐसा देश है जिसने 60 ओवर 50 ओवर और 20 ओवर का विश्वकप अपने नाम किया है।

टेस्ट मैचों में पांचो दिन बल्लेबाजी करने का रिकॉर्ड भारत के दो खिलाड़ी रवि शास्त्री और एम. एल. जय सिम्हा ने अपने नाम किया है।

क्या आपको पता है कि पहले क्रिकेट के 1 ओवर में 4 गेंद हुआ करते थे लेकिन सन् 1889 में 4 गेंद से बढ़ाकर 5 गेंद कर दिया गया और सन् 1922 में एक ओवर में 8 गेंद कर दिया गया लेकिन बाद में 1947 में एक ओवर में 6 गेंद कर दिया गया जो आज तक चल रहा है।

यह उस  समय की बात है जब साल 1996 में श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच मैच खेल गया था और जब शाहिद आफरीदी को बल्लेबाजी करने के लिए भेजा  गया तो उस वक्त आफरीदी के पास बैट नहीं था मतलब उसके पास बैट तो था पर उनको जैसा चाहिए वैसा नहीं था  तो उस समय वकार यूनिस ने अफरीदी को बैटिंग करने के लिए सचिन का बल्ला दे दिया था और हुआ ये कि उस बल्ले से अफरीदी ने 11 छक्के और 6 चौके लगा दिए और श्रीलंका के खिलाफ मात्र 37 गेंद में ही अपनी सेंचुरी पूरी की और इस तरह अफरीदी ने सबसे तेज सेंचुरी बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया  लेकिन बाद में कोरी एंडरसन ने मात्र 36 गेंद में ही सेंचुरी पूरी करके अफरीदी का रिकॉर्ड तोड़ दिया । हालांकि अब यह रिकॉर्ड ए.बी. डिविलियर्स के पास है जिसने मात्र 31 गेंद पर सेंचुरी पूरी करके कोरी एंडरसन का रिकॉर्ड तोड़ दिया।



आशा करता हु कि आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी। ऐसे ही और भी नई नई जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहिये। और अपने सुझाव और सवाल के लिए हमें कमेंट करे और इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे।




No comments