Breaking News

महान फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो की बायोग्राफी और लाइफस्टाइल


क्रिस्टियानो रोनाल्डो  के बारे में 

क्रिस्टियानो रोनाल्डो पेशे से एक फुटबॉल प्लेयर है ।  रोनाल्डो का पूरा नाम क्रिस्टियानो रोनाल्डो डॉस सैंटोस अवीरो  है और इनका जन्म 5 फ़रवरी 1985 को फनचल, मदिरा(पुर्तगाल) में हुआ है।एक गरीब परिवार में जन्मे क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने बहुत ही कम उम्र से ही फुटबॉल खेलना शुरू कर दिया था और मात्र 18 साल की उम्र में ही रोनाल्डो का चयन अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल टीम में हो गया था । जितनी कम उम्र में वो खेलना शुरू किये उतनी ही कम समय में वह अपनी प्रतिभा से लोगो के दिलो में जगह बनाने में कामयाब हो गए और दुनिया के सबसे प्रसिद्ध फुटबॉल प्लेयर बन गए । आज रोनाल्डो का नाम सबसे पहले नंबर पर आता है लेकिन रोनाल्डो ने  इस ऊंचाई तक पहुचने के लिए अपने जीवन में काफी संघर्ष किये है। 

www.khabar4you.com

  •  रोनाल्डो ने एक इंटरव्यु के दौरान बताया था कि वह एक बेहद ही गरीब परिवार में जन्मे थे  और एक बहुत ही छोटे घर में रहा करते थे और घर छोटे होने की वजह से सभी भाई बहन एक ही कमरे में रहते थे । रोनाल्डो के पिता का नाम जोस डीनिस अवियरो है जो नगर पालिका में एक माली के रूप में काम करते थे। और इनकी माता का नाम मारिया डालोरेस डॉस सैंटोस अवियरो  है

  • इनके माता पिता के आलावा इनके एक भाई और दो बहने भी है और रोनाल्डो अपने भाई बहनो में से सबसे छोटे है। रोनाल्डो के बड़े भाई का नाम ह्यूगो है और एल्मा और लिलियामा कोरिया नाम की दो बड़ी बहन है।
  • रोनाल्डो का नाम उनकी माता पिता ने यू एस के पूर्व राष्ट्रपति के नाम पर रखा है। असल में यू एस के राष्ट्रपति एक अभिनेता भी थे और रोनाल्डो के पिता उनके बहुत बड़े फैन थे इसलिए इनके पिता ने रोनाल्डो का नाम अपने पसंदीदा व्यक्ति के नाम पर रख दिया ।
  • रोनाल्डो किसी भी प्रकार का नशा ,सिगरेट या शराब नहीं पीते  है क्योकि रोनाल्डो के पिता की मौत बहुत ज्यादा शराब पीने  की वजह से 52 वर्ष की आयु में ही हो गई थी। रूस के खिलाफ पुर्तगाल की विश्वकप क्वालीफाइंग मैच के पुर्व संध्या उनके पिता की निधन के बाद से ही रोनाल्डो किसी भी प्रकार के नशा या शराब से दुरी बनाये रखते है।
  • रोनाल्डो शुरू से ही एक फ़ुटबॉलर बनना चाहते थे और जब यह बात उसने अपने परिवार वालो को बताई तो रोनाल्डो के इस सपने को पूरा करने में रोनाल्डो की माँ ने उनका बहुत साथ दिया था और  अपनी माँ के सपोर्ट के कारण ही रोनाल्डो दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल प्लेयर बन सके।
  • रोनाल्डो जब 14 वर्ष के थे तब वे रेसिंग हार्ट की बीमारी से ग्रसित हो गए थे इस बीमारी के चलते रोनाल्डो का फुटबॉल खेलना लगभग असंभव हो गया था क्योकि इस बीमारी से ग्रस्त लोगो का दिल बहुत तेजी से धड़कने लगता है और ज्यादा तेज भागना या उछल कूद करना जानलेवा हो सकता है । रोनाल्डो के परिवार वालो को जब इस बीमारी का पता चला तो तुरंत ही रोनाल्डो का इलाज करवा दिया गया और कुछ ही दिनों में रोनाल्डो ने फिर से फुटबॉल खेलना शुरू कर दिया।
  • रोनाल्डो जब अपने करियर में आगे बढ़ रहे थे तब उसकी माँ को कैंसर हो गया था जिसके बाद रोनाल्डो ने अपनी माँ का इलाज करवाया था और वर्तमान में उनकी माँ रोनाल्डो के साथ ही रहते है।

क्रिस्टियानो की पर्सनालिटी 

क्रिस्टियानो की पर्सनालिटी बहुत ही अच्छी और आकर्षक है उन्होंने अपने आप को एक मॉडल से भी ज्यादा अच्छी स्लिम बॉडी बनाई हुई है। आइये जानते है रोनाल्डो के पर्सनालिटीके बारे में।
                रंग              -             गेहुआँ 
                हाईट           -             6 फिट 1 इंच 
                वजन           -             81   किलो 
                छाती           -             43  इंच 
                कमर          -              33 इंच 
                बाइसेप्स      -             14 इंच 
               आँखों का रंग -             ब्राउन 
               हेयर कलर     -             ब्लैक 

क्रिस्टियानो की पसंदीदा चीजे 

मनपसंद खाना   -  बकलहाउ ए ब्रेज , पुर्तगाली फ़ूड 
मनपसंद कलर   -  सफ़ेद 
मनपसंद फिल्म -  द सिक्स्थ सेंस 
मनपसंद एक्टर  - लुईस फिगो 
मनपसंद फुटबॉलर -  मारियो जॉर्डेल ,रोनाल्डो लुइस         नाजारियो डे लीमा 
गर्लफ्रेंड /अफेयर  -  जोर्डाना जॉर्डेल ( 2003 )
                             मेर्चे  रोमेरो ( 2005 ) 
                             मिआ जूड़ेकन  ( 2006 ) 
                             जेम्मा एटकिंसन ( 2007 )
                             नेरेडा गैलार्डो  ( 2008 ) 
                             पेरिस हिल्टन (2009)
                             किम कार्दशियन (2010 )
                              इरिना शायक (2010 -2015 )
                              लुसिया विलालोंन (2015 )
                              
     
                        
                  

रोनाल्डो की शिक्षा

रोनाल्डो ने अपने जीवन में किसी भी प्रकार की कोई शिक्षा या डिग्री हासिल नहीं की है कहा जाता है कि जब रोनाल्डो स्कूल में थे तब उसने अपने स्कूल के एक टीचर पर कुर्सी फेंक दिया था जिसकी वजह से उसे स्कूल से निकाल दिया गया था  और इस तरह से उनकी पढाई अधूरी ही रह गई।
रोनाल्डो ने अपनी पढाई छोड़कर फुटबॉल में ही अपना कैरियर बनाने का निश्चय कर लिया और इस फैसले में उनकी माँ ने उनका साथ दिया था । 

रोनाल्डो का कैरियर 

  • मात्र 16 साल के उम्र में ही क्रिस्टियानो पुर्तगाल के स्पोर्टिंग सीपी का मेंबर बन गए थे और रोनाल्डो के खेल से प्रभावित होकर उसे स्पोर्टिंग की युवा टीम का मैनेजर घोषित कर  दिया गया था। और मात्र एक वर्ष के भीतर ही रोनाल्डो इस क्लब की अंडर 16 टीम ,अंडर 17 अंदर 18 बी के  लिए खेलना शुरू कर दिया था और इस तरह से रोनाल्डो केवल  एक वर्ष के भीतर ही  इतनी तरक्की करने वाले पहले खिलाडी बने। 
  •  क्रिस्टियानो रोनाल्डो  ने 1995  में पुर्तगालियों के दूसरे डिवीजन में नासिकोन के साथ अपना करियर शुरू किया। 2002 में 17वर्ष के उम्र  में उन्होंने एक शीर्ष डिवीजन क्लब स्पोर्टिंग सीपी में स्थानांतरित कर दिया और अपनी शुरुआत में 3 रन बनाये और  लीग में 25 उपस्थितियों से तीन गोल किए। इस मैच में रोनाल्डो ने स्पोर्ट्स क्लब को बहुत ही प्रभावित किया और ज्यादातर फुटबॉल क्लब रोनाल्डो को अपने टीम का हिस्सा बनाना चाहते थे। 
  •  रोनाल्डो ने  सन 2003 में मैनचेस्टर यूनाइटेड में कदम रखा  रोनाल्डो दो क्लबों के बीच एक दोस्ताना मैच में खेल रहा था और यहां तक कि  किशोर उम्र में भी रोनाल्डो ने अपनी  प्रतिभा से सबको प्रभावित कर लिया था। रोनाल्डो  को यूनाइटेड की प्रसिद्ध नंबर 7 शर्ट दी गई थी और 17 अगस्त, 2003 को ओल्ड ट्रैफोर्ड में बोल्टन वंडरर्स के खिलाफ 4-0 की जीत में अपनी शुरुआत की थी। उनके नए क्लब के लिए उनका पहला लक्ष्य 1 नवंबर, 2003 को था।
  • 7 नंबर क्रिस्टियानो रोनाल्डो के लिए बहुत ही लकी साबित हुआ और इसके बाद रोनाल्डो लोग CR 7  के नाम भी बुलाते थे। 
  • रोनाल्डो को मेनचेस्टर यूनाइटेड फुटबॉल की ओर से साल 2004  में  एफए कप एफ ए खेलने का मौका मिला।  उन्होंने 22 मई, 2004 को चैम्पियनशिप क्लब मिलवाल एफ.सी. की 3-0 की हार में पहला गोल किया। रोनाल्डो के अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए मैनचेस्टर यूनाईटेड फुटबॉल क्लब ने फिर से इनके कॉन्ट्रेक्ट को बढ़ाकर इन्हे 31 मिलियन डॉलर में खरीद लिया था। 
  •  रोनाल्डो क्लब स्तर पर छाये हुए तो थे ही  साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पुर्तगाल के लिए रोनाल्डो  सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी बन गया। 20 अगस्त, 2003 को कज़ाखस्तान पर 1-0 से मैत्रीपूर्ण जीत में अपनी शुरुआत करने के बाद, विंगर में  2004 के यूरोपीय चैंपियनशिप की मेजबानी के दौरान पुर्तगाल के लिए टूर्नामेंट में एक नया रिकॉर्ड कायम किया। 
  • 2007 -2008 के दौरान क्रिस्टियानो रोनाल्डो दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाडी के रूप में ऊंचाई पर था। साल 2008 में रोनाल्डो को फीफा द्वारा विश्व प्लेयर ऑफ द  ईयर का पुरुस्कार दिया गया। और इस तरह से रोनाल्डो का करियर शिखर  पर था। 
  • साल 2009 में क्रिस्टियानो मैनचेस्टर यूनाइटेड फुटबॉल क्लब को छोड़कर स्पेन के रियल मेड्रिड क्लब में शामिल हो गए। स्पेन के इस फुटबॉल क्लब ने रोनाल्डो 80 मिलियन डॉलर में ख़रीदा था। 
  • रियल मेड्रिड की तरफ से रोनाल्डो ने बहुत से फुटबॉल टूर्नामेंट में भाग लेकर  क्लब को शानदार जीत दिलवाई है। साल 2016 से 2017 तक रोनाल्डो ने इस क्लब की ओर से खेलते हुए और इस टीम की कमान सँभालते हुए 42 गोल किये है। 

क्रिस्टियानो को मिले अवार्ड 

क्रिस्टियानो ने अपने मैच के दौरान एक से बढ़कर बेहतरीन प्रदर्शन किये है जिसके लिए उन्हें बहुत सारे  अवार्ड से सम्मानित किया गया है।

 वर्ष   
 अवार्ड का नाम 
2003 ,2006,2007       सर मैट बसबी  प्लेयर ऑफ द ईयर 
2004 ब्राओ पुरुस्कार 
2004 ,2005 फीफप्रो स्पेशल यंग प्लेयर ऑफ द ईयर 
2006 पी एफ ए यंग प्लेयर ऑफ द ईयर 
2006 ,2007 पफा फैंस प्लेयर ऑफ द ईयर 
2006 ,2007  एफ डब्ल्यू ए  फुटबॉलर ऑफ द ईयर 
2006 ,2007 पी एफ ए  प्लेयर ऑफ द ईयर 
2006 ,2007 ,2008 पफा टीम ऑफ द ईयर 
2006 ,2008 प्रीमियर लीग प्लेयर ऑफ द मंथ 
2007  प्रीमियर लीग गोल्डन बूट 
2007 यू ई एफ ए क्लब फुटबॉलर ऑफ  द ईयर 
2008
बैलन डी  आर 
2008  वर्ल्ड सॉकर प्लेयर ऑफ द  ईयर 
2009 फीफा पुस्कास अवार्ड 
2009  फीफा वर्ल्ड प्लेयर ऑफ द ईयर 
2008 ,2011  यूरोपीय गोल्डन शूज 
2010 ,2011 ,2012  यू ई एफ एटीम ऑफ द  ईयर 
2011 ट्रोफेओ अल्फ्रेडो दी स्टेफनो 
2011 ,2014 पिचिची  ट्रॉफी 
2010 ,2011 ,2012 फीफा फिफ़्रो वर्ल्ड 
2008 ,2013 ,2014  यू ई एफ ए चैम्पियंस लीग गोलस्कोरर 
2012 ,2018 गोल 50 अवार्ड 
2013 आई एफ एफ एच एस वर्ल्ड बेस्ट टॉप डिवीजन गोआल स्कोरर           
2013
ला लीगा प्लेयर ऑफ द मंथ 
2014  फीफा बैलन डी आर     
2014  मिल्लीयेट स्पोर्ट्स अवार्ड फॉर वर्ल्ड एथलीट ऑफ द ईयर 
2014 बीबीसी ओवरसीज स्पोर्ट्स पर्सनालिटी ऑफ द ईयर 
2014  ई एस पी वाई  पुरुस्कार 
2014 यू ई एफ ए बेस्ट प्लेयर इन यूरोप 
2017   यू ई एफ ए चैम्पियंस लीग फॉरवर्ड ऑफ द ईयर                                 

क्रिस्टियानो रोनाल्ड के अनोखे तथ्य  

  • रोनाल्डो ने अभी तक अपने करियर में 654 गोल किये है जो क्रिस्टियानो का एक बहुत बड़ा रिकॉर्ड है जिसके कारन वह पुरे वर्ल्ड में पॉपुलर है। 
  • क्रिस्टियानो जब जम्प लगाते है तो वह एक चीते से भी अधिक ताकत का इस्तेमाल करते है जिसे आप मैच के दौरान देख सकते है। 
  • क्रिस्टियानो जब किक मारते  है उस समय वह 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से दौड़ते है। 
  • क्रिस्टियानो एकलौते ऐसे खिलाड़ी है जिसने  "बैलन डी आर " अवार्ड कुल पांच बार जीता है। यह अवार्ड फुटबॉल जगत का सबसे श्रेष्ठ अवार्ड है। 
  • क्रिस्टियानो ऐसे खिलाडी है जिन्होंने लगातार हुए शीर्ष -5 लीग में 50 गोल किये है और इस रिकॉर्ड को तोड़ पाना किसी भी खिलाड़ी के लिए बहुत मुश्किल काम है। 
  • क्रिस्टियानो प्रोफेशनल लीग में लगातार दो सालों में 40 गोल करने वाले पहले फुटबॉलर है। 
  • क्रिस्टियानो ने अपने सिर की मदद से 107 गोल किये हुए है ,जिनमे से 65 गोल रियल मेड्रिड की ओर से खेलते हुए किये है। 
  • क्रिस्टियानो ने अपने शरीर पर किसी भी प्रकार का कोई टैटू नहीं बनवाया है क्योकि क्रिस्टियानो साल में कई बार रक्त दान करते है। और टैटू बनवाने से रक्त में इन्फेक्शन हो सकता है। 
  • क्रिस्टियानो 48 घंटे में आठ करोड़ की कमाई कर लेते है। 

क्रिस्टियानो रोनाल्डो की कुल संपत्ति 


क्रिस्टियानो ने अपने खेल और विज्ञापन के जरिये बहुत पैसा कमाते है। क्रिस्टियानो का  सीआर 7 नामक अपनी खुद की कपड़ों की एक ब्रांड भी है जिसमे वह अपने बेटे के साथ मॉडलिंग भी करते है और  जिसके जरिये कई प्रकार की सामानों को बेचा जाता है जिससे उनको बहुत ज्यादा प्रॉफिट होता है। क्रिस्टियानो दुनिया के सबसे अमीर खिलाड़ी है। रोनाल्डो की बेसिक सैलरी 52.06 मिलियन डॉलर है। इसके आलावा वह कई बड़ी कंपनियों के ब्रांड एम्बेस्डर है जिससे उनको लगभग 27 मिलियन डॉलर की कमाई होती है। इसी तरह उनके पेंटहाउस , लक्ज़री कारे ,जेट विमान की टोटल वैल्यू लगभग 49 मिलियन डॉलर है। 
क्रिस्टियानो रोनाल्डो की कुल नेट वर्थ लगभग 400 मिलियन डॉलर है।


क्रिस्टियानो की कुछ प्रेरक बातें 

  • "बस आप जो करना चाहते हैं उसके बारे में बात न करें। बाहर जाओ और यह करो। लोग अपने सपनों की आवाज़ से प्यार करते हैं और उनके बारे में बात करते रहते हैं। लेकिन केवल वे लोग जो कड़ी मेहनत करते हैं, कभी भी महानता का स्वाद लेते हैं। "- क्रिस्टियानो रोनाल्डो
  • "आप जो पीछा कर रहे हैं उसके लिए एक बड़ा उद्देश्य होना चाहिए। पैसे या प्रसिद्धि का पीछा न करें। जब आपके लक्ष्य भयभीत लालसा पैदा करते हैं, तो आप अपने रास्ते आने वाली सभी बाधाओं को जीत लेंगे। "- क्रिस्टियानो रोनाल्डो
  • "अपने आस-पास के शत्रुओं को कभी न सुनें। इसके बजाय, अपनी नफरत को प्रेरणा के रूप में लें और उन्हें गलत साबित करें। एक ही आग जो जलती है वह दूसरे के लिए ईंधन बन सकती है। "- क्रिस्टियानो रोनाल्डो
  • "आप रात भर सबसे अच्छा नहीं बनते हैं। आपको हर दिन, हर महीने, हर साल शक्तिशाली इरादों को अपनी पहुंच से परे और अगले स्तर तक बढ़ने की जरूरत है। "- क्रिस्टियानो रोनाल्डो
  • " मैं किसी से तुलना नहीं करना चाहता - मैं अपनी खुद की शैली को लागू करना चाहता हूं और अपने लिए और क्लब के लिए सबसे अच्छा काम करना चाहता हूं।" - क्रिस्टियानो रोनाल्डो
  • "मैं पूर्णतावादी नहीं हूं, लेकिन मुझे यह महसूस करना अच्छा लगता है कि चीजें अच्छी तरह से की जाती हैं। इससे भी महत्वपूर्ण, मुझे सीखने, सुधारने, विकसित करने की एक सतत आवश्यकता महसूस होती है। "- क्रिस्टियानो रोनाल्डो


आशा करता हु दोस्तों कि आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी। ऐसे ही हमारे साथ जुड़े रहिये और इस पोस्ट को लाइक करे और अपने दोस्तों ज्यादा से ज्यादा शेयर करे।  और अपने शिकायत और सुझाव के लिए                            


    No comments