Breaking News

अमिताभ बच्चन के बचपन का रोल करने वाला यह बच्चा आज है अरबो का मालिक।

आप देखते होंगे कि बॉलीवुड की बहुत सी फिल्मों में हीरो के बचपन का रोल दिखाया जाता है । किसी भी फ़िल्म में बाल कलाकार की मौजूदगी फिल्म को एक अलग ही पहचान दिलाती है। चाहे वह 70-80 के दशक के फ़िल्म की बात हो या आज के दौर में बनने वाली फ़िल्म की बातें हो, बाल कलाकार की भूमिका फ़िल्म में एक नया एहसास और इमोशन भर देते है।
www.khabar4you.com

यहाँ पर हम बात करने वाले है 70- 80 के दशक में बनने वाली फिल्मों में अमिताभ बच्चन के बचपन की भूमिका निभाने वाले बच्चे मास्टर रवि की। मास्टर रवि ने लगभग 300 से भी अधिक फिल्मों में काम किया है लेकिन सबसे ज्यादा सफलता और पहचान उनको अमिताभ बच्चन के फिल्मों से मिला है क्योकि मास्टर रवि ने अमिताभ बच्चन के बचपन का रोल सबसे ज्यादा निभाया है। पहली बार मास्टर रवि ने फ़िल्म अमर अकबर एंथोनी में अमिताभ बच्चन के बचपन का रोल निभाया था। इस फ़िल्म में मास्टर रवि का वो डायलॉग " छोटू तुझे भूख लगी है" को सुनकर फ़िल्म देखने वालो की आँखे भर आई थी।

मास्टर रवि का शशि कपूर के साथ खास रिश्ता रहा हैं। आपको बता दे कि मास्टर रवि को बॉलीवुड में डेब्यू कराने वाले शशि कपूर ही थे जी हां मास्टर रवि जब 4 साल के थे तब शशि कपूर ने अपनी फ़िल्म फकीरा में बाल कलाकार की भूमिका निभाने के लिए पहली बार मौका दिया था। 
www.khabar4you.com

फ़िल्म कुली तो आपको याद ही होगा ।इस फ़िल्म ने अमिताभ बच्चन को सफलता की एक नई ऊंचाई दी थी। पर इस फ़िल्म से सिर्फ अमिताभ को नही बल्कि अमिताभ के बचपन का रोल निभाने वाले वाले मास्टर रवि को भी कोई नहीं भूल सकता।इस फ़िल्म की सफलता के बाद मास्टर रवि को लोग जूनियर बी के नाम से भी पुकारते थे। इसके अलावा मास्टर रवि ने अमिताभ की देशप्रेमी, शक्ति, मिस्टर नटवरलाल जैसी कई हिट फिल्मों में काम किया ।
www.khabar4you.com

मास्टर रवि ने बड़े होने पर रवि वालेचा के नाम से 90 के दशक में मशहूर टीवी शो शान्ति में भी काम किया । इसके आलावा कई टीवी शो और फिल्मों में  भी काम किया और खूब चर्चित भी रहे पर कुछ दिनों बाद रवि वालेचा ने बड़ा फैसला लेते हुए ग्लैमर की दुनिया को अलविदा कह दिया और आपको ये जानकार हैरानी होगी कि मास्टर रवि यानि रवि वालेचा का हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में बड़ा नाम है। उन्होंने अहमदाबाद के नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट से हॉस्पिटैलिटी एंड इंटरनेशनल बिजनेस में एमबीए की डिग्री लेने के बाद रवि वालेचा ने अपना कारोबार शुरू किया। वो टॉप प्राइवेट सेक्टर बैंको को अपनी हॉस्पिटैलिटी की सेवाएं दे रहे है।उनके पास बड़े बड़े बैंक क्लाइंट के तौर पर मौजूद है।और जो युवा हॉस्पिटैलिटी क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते है उन्हें रवि वालेचा पर्सनालिटी डेवलॅपमेंट और बाकि स्किल्स की ट्रेनिंग भी देते है। आज उनका यह बिजनेस अरबो तक पहुँच गया था ।

रवि वालेचा की इस कामयाबी से युवाओ को सीख लेनी चाहिए । वो फिल्मो में भी कामयाब रहे और फ़िल्म छोड़कर जब बिजनेस में कदम बढ़ाया तो उसमे भी बड़ा नाम और सफलता हासिल की।
यदि आप ऐसे और भी चाइल्ड एक्टर्स के बारे में जानना चाहते है तो हमें जरूर लिखे।

आशा करता हु कि आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी। ऐसे ही उपयोगी जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहिये।और अपने सुझाव और सवाल के लिए हमें कमेंट करे और इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे।





No comments