Breaking News

टॉप 10 भारतीय सिंगर | Top 10 Indian Singer.

जब हम अपने मनपसंद गाने को सुनते है तो मन को एक अलग ही ख़ुशी मिलती है खासकर तब जब हम अपने मनपसंद सिंगर के गाने सुन रहे हो। फ़िल्मी दुनिया में एक से बढ़कर सिंगर है जिनके गाएं गानों को हम हमेशा से गुनगुनाते आ रहे है। आज के इस पोस्ट में हम आपको ऐसे ही टॉप 10 भारतीय सिंगर के बारे में बताने जा रहे है जो भारत ही नहीं पूरी दुनिया में मशहूर है।

टॉप 10 भारतीय सिंगर | Top 10 Indian Singer.

नमस्ते दोस्तों
khabar4you.com में एक बार फिर से आपका बहुत बहुत स्वागत है। दोस्तों इस दुनिया में शायद ही ऐसा कोई होगा जिसे गाना सुनना पसंद न हो।  गाना सुनना हर किसी को पसंद है।  घर पर बैठे हो या कोई काम करते समय या सफर के दौरान , चाहे वह किसी भी समय हो हर किसी को गाने सुनने का शौक तो होता ही है। जब हम अपने मनपसंद गाने को सुनते है तो मन को एक अलग ही ख़ुशी मिलती है खासकर तब जब हम अपने मनपसंद सिंगर के गाने सुन रहे हो। फ़िल्मी दुनिया में एक से बढ़कर सिंगर है जिनके गाएं गानों को हम हमेशा से गुनगुनाते आ रहे है। आज के इस पोस्ट में हम आपको ऐसे ही टॉप 10 भारतीय सिंगर के बारे में बताने जा रहे है जो भारत ही नहीं पूरी दुनिया में मशहूर है।

1. लता मंगेशकर

top 10 Indian singer
भारत के टॉप 10 भारतीय सिंगर में सबसे पहला नाम लता मंगेशकर का आता है। भारत रत्न लता मंगेशकर फ़िल्मी जगत के  बहुत ही मशहूर फिमेल  प्लेबैक सिंगर है और भारत ही नहीं पूरी दुनिया के लोग लता जी के गाये हुए गाने को दिल लगाकर सुनते है। लता जी की आवाज इतनी मीठी और सुरीली है कि दुनिया उन्हें स्वर कोकिला कहकर पुकारती है।  लता जी ने अब तक अलग अलग भाषाओं में लगभग 50 हजार गाने गा चुकी है। एक मराठी परिवार से ताल्लुक रखने वाली लता जी को बहुत से पुरुस्कार से सम्मानित जा चूका है जिसमे उन्हें  3 बार रास्ट्रीय पुरुस्कार ,6 बार फिल्म फेयर पुरुस्कार और अन्य पुरुस्कार शामिल है।  सन 1974 में दुनिया के सबसे अधिक गीत गाने का गिनीज बुक रिकॉर्ड भी लताजी ने अपने नाम किया है।

 2 . आशा भोषले

Top 10 indian singer
भारत के टॉप 10 भारतीय सिंगर में अगला  नाम आशा भोंषले  का है। लता मंगेशकर की छोटी बहन यानि कि आशा भोंषले ने अपना पहला गीत सन 1948 में गाया था। लताजी की तरह ही आशा भोंषले के गाये गाने भी दुनिया भर में बहुत मशहूर है। आशा जी ने अलग अलग भाषाओ में लगभग 16 हजार फ़िल्मी और गैर फिल्मी गीत गाये है और खास बात यह है कि आशा जी ने शास्त्रीय संगीत के साथ साथ गजल और पॉप म्यूजिक में भी अपनी आवाज का जादू बिखेरा है। आशा जी को 2 बार राष्ट्रीय पुरुस्कार और 7 बार फिल्म फेयर पुरुस्कार  से सम्मानित किया जा चूका   है।

 3 . मोहम्मद रफ़ी 

Top 10 indian singer
भारत के टॉप 10 भारतीय सिंगर में अगला नाम मोहम्मद रफ़ी साहेब का है। फ़िल्मी जगत में मोहम्मद रफ़ी एक ऐसा नाम है जिनकी आवाज ने बहुत से गायको को प्रेरित किया है। सादगी से भरे रफ़ी साहेब की आवाज में ऐसी मधुरता और मिठास होती है जो दिल को छु जाती है। लताजी की तरह ही रफ़ी साहेब ने भी अपनी आवाज से एक अलग ही  पहचान बनाई है।  ऐसा माना जाता है कि रफ़ी साहेब ने अलग अलग भाषाओ में लगभग 28 हजार गाने गए है। आज भले ही रफ़ी साहेब हमारे बीच नहीं है पर उनके गाये हुए गाने हमेशा अमर रहेगी और लोग उनके गानों को हमेशा गुनगुनाते रहेंगे।

 4 . किशोर कुमार 

top 10 indian singers
भारत के टॉप 10 भारतीय सिंगर में तीसरा नाम किशोर कुमार का है। चुलबुले और मजाकिया व्यक्तित्व के किशोर कुमार जी बारे में जितना कहा  जाये कम  ही होगा।  किशोर कुमार जी बहुत ही प्रतिभाशाली व्यक्ति थे। पार्श्वगायक में तो वो मशहूर थे ही पर वह एक्टिंग में भी कामयाब रहे है। किशोर कुमार एक ऐसे सिंगर थे जो अपने गानों से लोगो को रुला भी देते थे और हंसा भी देते थे। किशोर कुमार ने लगभग 2000 से भी अधिक गाने गाये है। किशोर कुमार को अपनी प्रतिभा के लिए काफी पुरुस्कारों से सम्मानित भी किया जा चूका है।

 5. अलका याग्निक

Top 10 indian singers
भारत के टॉप 10 भारतीय सिंगर में अगला नाम अलका याग्निक का आता है। अलका याग्निक भारतीय हिंदी सिनेमा की एक प्रसिद्ध फीमेल प्लेबैक सिंगर है। वे हिंदी सिनेमा में सबसे ज्यादा गाने रिकॉर्ड करने वाली पांचवी पार्श्वगायिका है । अल्का जी को 7 बार फ़िल्म फेयर सर्वश्रेष्ठ पार्श्वगायिका पुरुस्कार और 2 बार राष्ट्रीय पुरुस्कार से सम्मानित किया जा चूका है। अलका याग्निक ने सबसे ज्यादा गाने कुमार सानू और उदित नारायण के साथ गाये है और अब तक अल्का जी ने करीब 700 फिल्मो में गा चुकी है।

 6. उदित नारायण

Top 10 indian singers
भारत के टॉप 10 भारतीय सिंगर में अगला नाम उदित नारायण का है। उदित नारायण फ़िल्मी जगत के जाने माने सिंगर है। इन्होंने 36 भाषाओ में लगभग 25000 गाने गाएं है। एक वक्त ऐसा था जब BBC Top 40 में 21 गाने उदित नारायण के हुआ करते थे, जो अपने आप में एक बहुत बड़ी बात है। उदित जी ने बॉलीवुड के लगभग सभी टॉप के एक्टर्स के लिए गाने गाएं है। उदित नारायण जी को अपने गायन के लिए 3 बार राष्ट्रीय पुरुस्कार और साल 2009 में भारत सरकार द्वारा पद्मश्री पुरुस्कार से सम्मानित किया जा चूका है।

 7. कुमार सानू

Top 10 indian singers
भारत के टॉप 10 भारतीय सिंगर में अगला नाम कुमार सानू  का आता है। कुमार सानू  ने अपने गाने की शुरुआत 1989 में की थी । कुमार सानू  भी उदित नारायण की तरह हिंदी फ़िल्मी जगत के प्रसिद्ध प्लेबैक सिंगर है जिनके गाएं गाने दुनिया भर में मशहूर है। किशोर कुमार को अपना आदर्श मानने वाले कुमार सानू  ने गायकी में अपना एक अलग अंदाज बनाये रखा है। कुमार शानु को अधिकतर 90 के दशक की फिल्मो में प्लेबैक सिंगिग के लिए जाना जाता है। कुमार सानू  ने लगभग 14 हजार गाने गाएं है और एक दिन में 28 गाने रिकॉर्ड करवाने वाले वह एकमात्र गायक है। कुमार सानू  को पद्मश्री पुरुस्कार के साथ साथ और अन्य पुरुस्कारों से सम्मानित किया जा चूका है।

 8. श्रेया घोषाल

Top 10 indian singers
भारत के टॉप 10 भारतीय सिंगर में अगला नाम श्रेया घोषाल का है। श्रेया ने बहुत ही कम उम्र से ही प्लेबैक सिंगिग की है। एक बंगाली परिवार से ताल्लुक रखने वाली श्रेया घोषाल ने बहुत ही कम समय में टॉप की प्लेबैक सिंगर बन गई । उन्होंने हिंदी,तमिल.तेलगु,बंगाली,कन्नड़,गुजराती,मराठी और भोजपुरी समेत अन्य क्षेत्रीय भाषाओ में भी गाने गाये है।श्रेया घोषाल को कम उम्र में ही 3 बार राष्ट्रीय पुरुस्कार , 8 बार फ़िल्म फेयर पुरुस्कार और 4 बार आइफा पुरुस्कार से सम्मानित किया जा चूका है।

 9. सोनू निगम

Top 10 indian singers
भारत के टॉप 10 भारतीय सिंगर में अगला नाम सोनू निगम का है। सोनू निगम हिंदी फिल्मो के एक प्रसिद्ध प्लेबैक सिंगर है। मोहम्मद रफ़ी साहेब को अपना आदर्श मानने वाले सोनू निगम ने मुख्य रूप से टी-सीरीज की रफ़ी की यादे नामक एल्बमों के लिए गाने की शुरुआत की। वे हिंदी के आलावा कन्नड़,उड़िया,तमिल,असमिया,पंजाबी,बंगाली,मराठी,तेलगु और छत्तीसगढ़ी फिल्मों के लिए गाने गया चुके है। सोनू निगम ने प्लेबैक सिंगिग के आलावा कुछ फिल्मों में एक्टिंग भी किये है पर एक्टिंग में उन्हें सफलता नहीं मिली। सोनू ने कई भाषाओ में पॉप एल्बम भी निकाले है और सोनू को उनकी प्रतिभा के लिए 1 बार राष्ट्रीय पुरुस्कार , 2 बार आईफा अवार्ड और कई फ़िल्म फेयर पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चूका है।

 10. अरजीत सिंह

Top 10 indian singer
भारत के टॉप 10 सिंगर में एक नाम अरजीत सिंह का भी है। अरजीत सिंह ने बहुत कम उम्र में प्लेबैक सिंगिग में कदम रखा और बड़े बड़े  सिंगरों के बीच अपनी एक अलग ही पहचान बनाई। युवा वर्ग में अरजीत सिंह काफी पॉपुलर सिंगर है । आज के दौर में उनके गाएं हुए गाने आपको हर किसी के जुबां पर गुनगुनाते हुए मिल जायेंगे। आज के ज़माने में शायद ही ऐसा कोई हो जो अरजीत सिंह को टक्कर दे सके। इन्होंने सबसे अधिक हिंदी और बंगाली भाषाओ में गाने गए है।
 तो ये थे वो टॉप 10  भारतीय सिंगर जिनके गाने भारत में ही नहीं पूरी दुनिया में मशहूर है और इनके गाएं हुए गानों को हम हमेशा गुनगुनाते रहते है


दोस्तों आशा करता हूँ कि आपको यह पोस्ट जरूर पसंद आई होगी । ऐसे ही और भी नई नई जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहिये । इस पोस्ट को लाइक करे और अपने दोस्तों को शेयर करे और साथ ही हमें कमेंट करके जरूर बताये कि आपका मनपसंद सिंगर कौन है। 

No comments