Breaking News

सिर्फ 5000 रूपये में शुरू करे यह बिजनेस होगा फायदा ही फायदा।


पिछले कुछ सालों से भारत के युवा नौकरी छोड़कर अपना खुद का बिजनेस  या स्टार्ट अप शुरू कर रहे है और सफल भी हो रहे हैं। पहले आप कम पूँजी लगाकर अपना बिजनेस शुरू करे फिर धीरे-धीरे बढ़ाते जाये।
www.khabar4you.com


नमस्ते दोस्तों
khabar4you.com में एक बार फिर से  आपका बहुत बहुत स्वागत है।  दोस्तों आज की तारीख में सरकारी नौकरी आसानी से नहीं मिलती या हम कह सकते है कि सरकारी नौकरी किस्मत वालों को ही मिलती है। पढाई पूरी करने के बाद युवा सरकारी नौकरी पाने के लिए काफी मेहनत करते है और जब नौकरी नहीं मिलती तो काफी हताश और निराश होकर प्राइवेट संस्थानों , शोरुम या किसी बड़ी दुकानों में काम करने के लिए मजबूर हो जाते है। पर दोस्तों मैं तो यही कहूंगा कि दुसरो के अंडर में नौकर बनकर काम करने से अच्छा है कि आप अपना खुद का बिजनेस  शुरू करके स्वयं मालिक बने। एक बात का ध्यान रखे कि आपको  बिजनेस  काफी मेहनत और लगन से करना पड़ेगा। आपने रईस फिल्म में शाहरुख़ खान का वो डायलॉग तो सुना ही होगा ” कोई भी धंधा छोटा या बड़ा नहीं होता और धंधे से बड़ा कोई धर्म नहीं होता।”  दोस्तों अगर आप इस डायलॉग को अपने जीवन में उतार लेंगे तो मैं यकीन के साथ कहता हूँ कि आप बिजनेस में बहुत पैसा कमाएंगे और नौकरी को भूल जायेंगे।  पिछले कुछ सालों से भारत के युवा नौकरी छोड़कर अपना खुद का बिजनेस  या स्टार्ट अप शुरू कर रहे है और सफल भी हो रहे हैं। पहले आप कम पूँजी लगाकर अपना बिजनेस शुरू करे फिर धीरे-धीरे बढ़ाते जाये।  तो आइये दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको ऐसे ही 10 बिजनेस के बारे में बता रहे है जिसे आप बहुत ही कम  पूँजी लगाकर या सिर्फ 5000 रूपये से ही शुरू कर सकते है।

(1) ट्यूशन/कोचिंग सेंटर

दोस्तों ट्यूशन या कोचिंग सेंटर खोलने के लिए आपको बहुत ही कम पूँजी की जरुरत पड़ती है। जी हां अगर आप पढ़े लिखे है और आपको नौकरी नहीं मिल रही है तो कोचिंग सेंटर आपके लिए बहुत ही अच्छा ऑप्शन हो सकता है और आप इससे अच्छी कमाई भी कर सकते है। आप चाहे तो इसे स्वयं भी कर  सकते है या अपने दोस्तों की मदद से एक ग्रुप बनाकर संगठित रूप से भी कर सकते है।

(2) फोटो स्टूडियो /फोटोग्राफी

अगर आपको फोटो खींचने या फोटोग्राफी का शौक है तो आप इसे अपना पेशा भी बना सकते है। आप इसे एक अपना फोटो स्टूडियो खोलकर शुरू कर सकते है और इसमें आपको ज्यादा पूँजी भी नहीं लगाना पड़ता है। आप एक बढ़िया और प्रोफेशनल फोटोग्राफी और आउटडोर शूटिंग करके अच्छी कमाई कर सकते है।

(3) टेलरिंग शॉप

टेलरिंग शॉप भी एक ऐसा बिजनेस है जिसे कम  पूँजी में शुरू कर सकते है बस इसके लिए आपको टेलरिंग सीखनी पड़ेगी।   भले ही मार्किट में रेडीमेड और डिजाइनर कपड़ो का प्रचलन है फिर भी लोगो को एक अच्छे टेलर की तलाश हमेशा रहती है।  कई ऐसे संस्थाए भी है जो ठेके पर कपडे बनवाते है आप उनसे आर्डर लेकर भी अच्छी कमाई कर सकते है।

(4) नाश्ता सेंटर

आज की तारीख में लोगो को इतनी जल्दी रहती है कि हजारो लोग सुबह-सुबह ऑफिस या अपने काम पर जाने के लिए अपने घर से बिना खाये  पिए ही निकल जाते है  और  रास्ते में ही नाश्ता  करना पसंद करते है।  यह बिजनेस एक ऐसा सदाबहार बिजनेस है  जो बारह  महीने चलता है।  अगर आपके दुकान का सामान अच्छा है तो लोगो को पता चलने के बाद आप शहर के किसी कोने में भी रहे ग्राहक दौड़े चले आएंगे।

(5) मोबाइल रिपेयरिंग /रिचार्ज शॉप

अगर आपके पास ज्यादा पैसे नहीं है और आप अपना खुद की शॉप या दुकान खोलना चाहते है तो मोबाइल शॉप आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। ऑनलाइन का   जमाना होने के बावजूद लोग शॉप में जाकर ही रिचार्ज करवाना पसंद करते है।  शुरू में आप मोबाइल रिचार्ज से ही अपनी शुरुआत कर सकते है और फिर धीरे-धीरे आप मोबाइल रिपेयरिंग और मोबाइल की खरीदी बिक्री का काम भी शुरू कर सकते है।

(6) जूस की शॉप

आज के ज़माने में हर व्यक्ति स्वस्थ और फिट रहना चाहते है जिसके लिए लोग फलों का जूस पीना पसंद करते है।  डॉक्टर भी लोगो को स्वस्थ रहने के लिए जूस पीने की सलाह देते है। अगर आप कम पैसों में बिजनेस करना चाहते है तो जूस की शॉप खोलना आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है।  आप इसे एक छोटी सी मशीन , थोड़े से फल और कम जगह के साथ आसानी से शुरू कर सकते है।

(7) कैटरीन /टिफिन सर्विस

दोस्तों अगर आप अच्छा  खाना बनाना जानते है या आपको खाना बनाना पसंद है तो आप बहुत ही कम पूँजी लगाकर केटरीन या टिफिन सर्विस का बिजनेस कर सकते है।  इसके लिए आपको कोई शॉप खोलने की जरुरत नहीं है आप इसे अपने घर से शुरू कर सकते है। शहरों में आपको ऐसे हजारो वर्किंग प्रोफेशनल लोग मिल जायेंगे जिनके पास खाना बनाने के लिए वक्त नहीं होता।  ऐसे में आप इनको टिफिन सर्विस दे सकते है या आप चाहे तो किसी प्राइवेट संस्थाए या हॉस्पिटल आदि के लिए भी टिफिन सर्विस दे सकते है।

(8)सब्जी की दुकान

सब्जी की दुकान एक ऐसा बिजनेस है जिसे पढ़े लिखे लोग नहीं करना चाहते पर दोस्तों अगर आप अपनी झिझक और शर्म छोड़कर इस बिजनेस को करेंगे तो आप इससे अच्छी कमाई कर सकते है।  यह एक सदाबहार बिजनेस है जो साल के बारह महीने चलता है और इस बिजनेस को आप बहुत ही कम पूँजी लगाकर शुरू कर सकते है।

(9) आर्टिफिशियल ज्वेलरी शॉप

आजकल सोने चांदी की कीमत आसमान छू रही है जिससे मध्यम वर्ग के लोगो के लिए इसे खरीद पाना मुश्किल हो गया है  ऐसे में लोगो की दिलचस्पी आर्टिफिशियल ज्वेलरी की तरफ बढ़ रही है।  आजकल महिलाएं सोने चांदी से बनी ज्वेलरी पहनने के बजाय डिजाइनर आर्टिफिशियल ज्वेलरी पहनना पसंद करती है।  इस बिजनेस को भी आप कम पूँजी लगाकर शुरू कर सकते है और धीरे-धीरे अपनी आवश्यकतानुसार इसे बढ़ा भी सकते है।

(10) किराने की दुकान

आजकल आपको हर गली ,हर मोहल्ले में एक किराने  की दुकान मिल जाएगी  फिर भी यह एक ऐसा बिजनेस है जिसकी जितनी दुकान हो उतनी कम होगी।  इसे आप अपने घर पर भी खोल सकते है या किसी अच्छी जगह किराये पर जगह लेकर भी खोल सकते है। यह बिजनेस कभी भी असफल नहीं होता क्योकि किराने सामान की जरुरत हर घर में होती है।
दोस्तों आशा करता हूँ कि आपको यह पोस्ट जरूर पसंद आई होगी । ऐसे ही और भी नई नई जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहिये । इस पोस्ट को लाइक करे और अपने दोस्तों को शेयर करे और साथ ही हमें कमेंट करके जरूर बताये की आपको कौन सा बिजनेस अच्छा लगा। 






















No comments